Mati Kahe Kumhar Se-माटी कहे कुम्हार से 

माटी कहे कुम्हार से यह संत कबीर दास जी के रचनाओं मेसे का सुन्दर रचना है। संत कबीर दास लोकप्रिय कवी रचनाकार थे। उनकी कविता रुपी कबीर के दोहे जग प्रसिद्ध है। Mati Kahe Kumhar Se भजन उन्हींमेसे एक है जो एक मनुष्य जीवन के महर्वपूर्ण उपदेश से भरा है। संत कबीर के भजनों में उन्होंने विभिन्न विषयों पर सरलता और गहराई के साथ जीवन के महर्वपूर्ण मूल्यों को समझाया है जो मनुष्य के मन को छू लेते है। संत कबीर अपने दोहो के माध्यम से लोगों को संदेश दिया ईश्वर सबकी उपस्थिति में होते है और हमें अन्याय, घृणा और द्वेष से दूर रहकर सभी मानवों को प्रेम और सहयोग करना चाहिए। इस भजन में भी इक महत्वपूर्ण संदेश है जिसका मतलब इस संसार में प्रत्येक को अवसर मिलता है सब समय पर निर्भर है और समय सबसे बलवान होता है। 
Mati Kahe Kumhar Se-माटी कहे कुम्हार से

Mati Kahe Kumhar Se Lyrics

कबीर के दोहे

माटी कहे कुम्हार से तू क्या रौंदे मोय ,

एक दिन ऐसा आएगा मैं रौंदूगी तोय। 

 

आए हैं सो जायेंगे राजा ,रंक ,फकीर ,

एक सिहांसन चढ़ि चले ,एक बंधे जंजीर। 


निर्बल को न सताइए जाकी मोटी हाय ,

बिना जीव की खाल से लोह भस्म हो जाय। 


चलती चक्की देख के दिया कबीरा रोय ,

दो पाटन के बीच में साबुत बचा न कोय। 


दुःख में सुमिरन सब करें ,सुख में करै न कोय ,

 जो सुख में सुमिरन करै ,तो दुःख काहे को होय।

 

 पत्ता टुटा डाल से ले गयी पवन उड़ाय ,

अबके बिछड़े कब मिलेंगे दूर पड़ेंगे जाय। 

 

कबीर आप ठगायिये और ना ठगिये ,

आप ठगे सुख उपजे ,और ठगे दुःख होए।

 

Mati Kahe Kumhar Se Video

 

आपने अभी भजन "माटी कहे कुम्हार से" के बोल (Lyrics) इस लेख में देखे हैंइस भक्तिपूर्ण और आध्यात्मिक भजन से सबंधित अन्य भजन निचे दिये गये हैं जो आपको अवश्य ही पसंद आयेगे, कृपया करके इन भजन को भी देखें.

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

"SampurnAartiSangrah" पर आरती, चालीसा, स्तोत्र, भजन, कथाये, श्लोक, मंत्र एत्यादि भक्ति साहित्य से जुडी जानकारी सरल हिंदी भाषा में उपलब्ध ।
  • कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें। आपके अमूल्य विचार हमें इस कार्य में प्रेरना प्रदान कर सकते हैं। 

आपको अपने भक्ति मार्ग में उपयोगी भक्ति साहित्य की जानकारी के लिए SampurnAartiSangrah के Home Page पर विजिट करते रहें। आशा है की इन भक्ति साहित्य से आपको अपने आध्यात्मिक मार्ग में सहायता मिलेंगी।आपके आगमन के लिए आपका बहुत बहुत आभार।🙏🙏🙏🙏

Post a Comment

और नया पुराने