Ek Shloki Ramayan-एक श्लोकी रामायण

 Ek Shloki Ramayan: एक श्लोकि रामायण चार पंक्तियों में सम्पूर्ण रामायण का सार समाया हुआ है। एक श्लोकि रामायण का विधि पूर्वक नित्य पाठ करनेसे पुण्य मिलता है और समस्त पापों का नाश होता है और सम्पूर्ण रामायण पाठ के समान फल प्राप्त होता हैं। इन चार पंक्तियों के मंत्र को एक श्लोकि रामायण के नाम से जाना जाता हैं। 
 
Ek Shloki Ramayan-एक श्लोकी रामायण

Ek Shloki Ramayan Arth Sahit

श्लोक

 आदौ राम तपोवनादि गमनं ,हत्वा मृगं कांचनम। 

वैदेही हरणं जटायुमरणं ,सुग्रीवसभाषणम।।

बालीनिर्दलनं समुद्रतरणं ,लंकापुरीदाहनम। 

पश्चाद रावण कुम्भकर्ण हननम ,एतद्धि रामायणम।।

 अर्थ :

भगवान श्री राम का प्राकट्य अयोध्या धाम में हुआ ,मर्यादा पुरुषोत्तम अपनी लीला करते हुए वन को गए ,वन में सोने के मृग का वध किया जहाँ पर माँ सीता का रावण द्वारा हरण किया गया जटायु का उधार किया परमात्मा ने सुग्रीव से श्री हनुमान जी के माध्यम से मित्रता हुई। बाली का वध किया और श्री हनुमान जी द्वारा लंकादहन किया गया। सौ योजन के समुद्र पर सेतु बनाकर पूरी वानर सेना के साथ लंका नगरी पहुंचे जहाँ पर घनघोर संग्राम हुआ। कुम्भकर्ण रावण आदि समस्त राक्षसों का नारायण ने अपनी लीला करते हुए उधार किया। पुनः अयोध्या धाम पधारे माँ सीता मैया लक्ष्मण के सहित और भगवान का गुरुवशिष्ठ आदि ऋषियों द्वारा राज्याभिषेक किया गया। यही पूरी रामायण का संक्षिप्त सार हैं।

।।जय सीया राम।।


Ek Shloki Ramayan Video


आपने अभी श्लोक "एक श्लोकी रामायण" के बोल (Lyrics) और अर्थ इस लेख में देखे हैंइस भक्तिपूर्ण और आध्यात्मिक श्लोक से सबंधित अन्य श्लोक निचे दिये गये हैं जो आपको अवश्य ही पसंद आयेगे, कृपया करके इन श्लोक को भी देखें.

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

"SampurnAartiSangrah" पर आरती, चालीसा, स्तोत्र, भजन, कथाये, श्लोक, मंत्र एत्यादि भक्ति साहित्य से जुडी जानकारी सरल हिंदी भाषा में उपलब्ध ।
  • कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें। आपके अमूल्य विचार हमें इस कार्य में प्रेरना प्रदान कर सकते हैं। 

आपको अपने भक्ति मार्ग में उपयोगी भक्ति साहित्य की जानकारी के लिए SampurnAartiSangrah के Home Page पर विजिट करते रहें। आशा है की इन भक्ति साहित्य से आपको अपने आध्यात्मिक मार्ग में सहायता मिलेंगी।आपके आगमन के लिए आपका बहुत बहुत आभार।🙏🙏🙏🙏

Post a Comment

और नया पुराने