Shantakaram Bhujagashayanam-शान्ताकारं भुजंगशयनं 

यह श्लोक संस्कृत भाषा में लिखा गया है और भगवान विष्णु की स्तुति में समर्पित है। इस श्लोक में भगवान विष्णु की महिमा का बखान किया है। Shantakaram Bhujagashayanam श्लोक सारे जगत के निर्माता भगवान विष्णु को वंदना करते लिखा गया है। इसमें भक्त भगवान विष्णु के अद्वितीय स्वरुप जो सर्वशक्तिमान और सर्वव्यापी है उसकी प्रशंसा करते उन्हें नमन करते है। भगवान विष्णु जगत के पालन हर्ता है यह श्लोक का नियमित रूप से पाठ करनेवाले भक्त पर भगवान विष्णु की कृपा एवं आशीर्वाद हमेशा बना रहता है।
Shantakaram Bhujagashayanam-शान्ताकारं भुजंगशयनं

Shantakaram Bhujagashayanam Arth Sahit

श्री विष्णु भगवान जी का ध्यान

शान्ताकारं भुजंगशयनं पद्मनाभं सुरेशं 

विश्वधारं गगनसदृशं मेघवर्णं शुभांगम।।

लक्ष्मीकातं कमलनयनं योगिभिर्ध्यानगम्यं 

वन्दे विष्णु भवभयहरं सर्वलोकैकनाथम।।

अर्थ :

जिसकी आकृति अतिशय शान्त है ,जो शेषनाग की शय्या पर शयन किये हुए हैं ,जिसकी नाभि में कमल है ,जो देवताओं का भी ईश्वर और संपूर्ण जगत का आधार है ,जो आकाश के सदृश सर्वत्र व्याप्त है ,नीलमेघ के समान जिसका वर्ण है ,अतिशय सुन्दर जिसके संपूर्ण अंग हैं ,जिनको योगियों द्वारा ध्यान करके प्राप्त किया जाता है संपूर्ण लोकों के स्वामी हैं जो जन्ममरण रूप भय का नाश करने वाले है ,ऐसे श्री लक्ष्मीपति ,कमलनेत्र विष्णु भगवान को मैं (शिरसे ) प्रणाम करता हूँ।


Shantakaram Bhujagashayanam Video


आपने अभी श्लोक "शान्ताकारं भुजंगशयनं" के बोल (Lyrics) इस लेख में देखे हैंइस भक्तिपूर्ण और आध्यात्मिक श्लोक से सबंधित अन्य देवतावों के श्लोक निचे दिये गये हैं जो आपको अवश्य ही पसंद आयेगे, कृपया करके इन श्लोक को भी देखें.

आपको यह पोस्ट भी पसंद आ सकती हैं

"SampurnAartiSangrah" पर आरती, चालीसा, स्तोत्र, भजन, कथाये, श्लोक, मंत्र एत्यादि भक्ति साहित्य से जुडी जानकारी सरल हिंदी भाषा में उपलब्ध ।
  • कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें। आपके अमूल्य विचार हमें इस कार्य में प्रेरना प्रदान कर सकते हैं। 

आपको अपने भक्ति मार्ग में उपयोगी भक्ति साहित्य की जानकारी के लिए SampurnAartiSangrah के Home Page पर विजिट करते रहें। आशा है की इन भक्ति साहित्य से आपको अपने आध्यात्मिक मार्ग में सहायता मिलेंगी।आपके आगमन के लिए आपका बहुत बहुत आभार।🙏🙏🙏🙏

Post a Comment

और नया पुराने